Tuesday, January 9, 2024

मैय्या मोरी मैं नहीं आज नहायो - हास्यात्मक पैरोडी

मैय्या मोरी मैं नहीं आज नहायो
भोर भई इशनान करन को बाथरुम मोहे पठायो
बर्फीला पानी जब देखा - प्राण गले में आयो
मैं बालक सर्दी का मारा त्राहि-त्राहि  चिल्लायो
घरवाले सब बैर पड़े थे बरबस मुख धुलवायो
तू जननी मन की अति भोली, बापू से कुटवायो
जिय तेरे कछु भेद दिखत है, काहे न मोहे बचायो 
ये ले अपनी बाल्टी साबुनिया बहुत ही नाच नचायो 
"नव सूरदास" तब हंस के मैय्या ड्राई-क्लीन करवायो 
मैया मोरी मैं नहीं आज नहायो
                  (लेखक अज्ञात) 

सूरदास रचित मौलिक रचना -- मैया मोरी मैं नहीं माखन खायो 

नोट -- जिस रुप में ये पद्य मिला था उसमे कुछ पंक्तियाँ मैंने अपनी समझ के अनुसार बदल दी हैं 

4 comments:

Itnay Betaab kyon hain - Why so much restlessness?

 Itnay betaab - itnay beqaraar kyon hain  Log z aroorat say zyaada hoshyaar  kyon hain  Moonh pay to sabhi dost hain lekin Peeth peechhay d...